भारतीय सविधान के कुछ रोचक तथ्य,जिनका बहुत कम लोगो को पता है।

0

नमस्कार दोस्तों।

हमारा सविधान एक बहुत बड़ा सविधान है।ये एक लिखित सविधान है।वैसे सविधान की मुलभुत चीज़ों और नियमो का सबको पता है। लेकिन कुछ ऐसे भी नियम है, जिन्हें हर कोई नहीं जानता है। एक और बात अगर हम चाहे तो  भी नहीं जान सकते क्योकि हमारा सविधान बहुत बड़ा है और ये भी लिखित में।

तो आज मैं आपको कुछ रोचक तथ्य बता रहा हूँ।

■1.किसी भी थाने में जाकर आप Fir  करवा सकते है। इसमें कोई भी आपको मना नहीं कर सकता है। अगर कोई मना करता है, तो उसके खिलाफ कार्यवाही होती है और उससे 6 माह या 1 साल की सजा हो सकती है।

■2.अगर आपका एक बार चालान हो जाता है, तो उस दिन उस कम के लिए आप का कोई दुबारा चालान नहीं कर सकता है।ये सविधान में लिखा हुआ है।

■3.कोई भी होटल और रेस्टोरेंट आपको पीने के पानी और वाशरूम के लिए मना नहीं कर सकता है।चाहे आप उस होटल में रुके हो और नहीं भी रुके हो।होटल चाहे कोनसा भी हो ,5 star  क्यों न हो।

■5.अगर कोई महिला pregnent है, तो उस दौरान कोई भी कंपनी और फरम ,या कोई और आर्गेनाइजेशन ,उससे काम से नहीं निकाल सकता । ऐसा करने पर उस कंपनी और आदमी के खिलाफ कार्यवाही हो सकती है और उससे जेल भी हो सकती है।

■6.किसी भी अपराध के लिए दोषी महिला को पुलिस शाम को 6 बजे के बाद और सुबह 6 बजे से पहले गिरफ्तार नहीं कर सकती है।ये महिलाओं की सुरक्षा के लिए कानून में लिखा हुआ नियम है।

■7.अगर सड़क दुर्घटना में कोई भी वयक्ति घायल हो जाता है, तो कोई भी उससे हॉस्पिटल पंहुचा सकता है।उसके खिलाफ कोई भी एक्शन नहीं होगा और न ही कोई कार्यवाही होगी। ये नया नियम है जो अभी ही बना है।

■8.अगर कोई वयक्ति किसान है और उसकी आमदनी बहुत ज्यादा है, तो फिर भी सरकार उस पर कोई टैक्स नहीं लगा सकती है।क्योकि खेती से प्रापत कोई भी रवेन्युए पर टैक्स नहीं लगता है।ये सविधान में लिखा हुआ है।

■9.कोई भी भारतीय नागरिक चुनी गई सरकार के सारे कामो की जानकारी ले सकता है। इसके लिए उसे court में जाकर Rti दायर करनी होती है।और सरकार उसे जानकारी देती है।

■10.अगर कोई वयक्ति सिंगल पुरुष है तो वह female child को गोद नहीं ले सकता है।

■11.अगर कोई भी शादीशुदा पुरूष किसी भी विवाहित और अविवाहित महिला से सहमति से सम्बन्ध बनाता है, तो यह अपराध के अंतर्गत नहीं आता है।

SHARE
Previous articleइतिहास Gk न.02
Next articleराजस्थान Gk न. 01
I'M Naresh choudhary owner of mylifemyrule.com i'm a proffesional blogger . blogging is my passion Mylifemyrule.com par mai apko hindi me blogging,motivation,internet aur bahut hi acchi achhi jankari share karta hu taki har bhartiy isse apni bhasha mai samjh ske Aap mujhe social media par bhi follow kar skte h

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here